वेलफेयर वर्ल्ड ओर हेल्थ ऑर्गनाइजेशन क्या हैं?

A8news > Hindi > वेलफेयर वर्ल्ड ओर हेल्थ ऑर्गनाइजेशन क्या हैं?
वेलफेयर वर्ल्ड ओर हेल्थ ऑर्गनाइजेशन क्या हैं?

वेलफेयर वर्ल्ड ओर हेल्थ ऑर्गनाइजेशन क्या हैं?

Read In English

वेलफेयर वर्ल्ड और स्वास्थ्य संगठन मुख्य रूप से दयालु, गैर-सांप्रदायिक ट्रस्ट हैं। इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कहा जाता है। यह कड़ी मेहनत करने वाले कर्मचारियों की करुणा और प्रतिबद्धता का उपयोग करके जीवन को बदलने पर काम करता है। इस ट्रस्ट ने जनता को स्थायी उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए स्वेच्छा से काम किया है। वे गरीबों और उन लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं प्रदान करते हैं जिन्हें इन सेवाओं की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, यह ट्रस्ट भारत भर में और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर फैले स्वास्थ्य, बाल श्रम कल्याण, शिक्षा, सामाजिक अधिकारिता, अनुसंधान और सर्वेक्षण क्षेत्रों के कई क्षेत्रों में काम करता है। इसके अलावा, सौभाग्य से, कल्याणकारी दुनिया और स्वास्थ्य संगठन ने बड़ी सफलता के साथ कई परियोजनाएं स्थापित कीं। इसके अलावा, ये परियोजनाएं स्वास्थ्य, आजीविका और महिला सशक्तिकरण पर आधारित हैं।

इसके अलावा, यह संगठन कई मुद्दों पर कई क्षमता निर्माण गतिविधियों और सामुदायिक लामबंदी में शामिल था। इसमें कुशल कर्मचारियों और असंख्य दाताओं की एक टीम है जो विशाल समर्पण के साथ काम करते हैं। इसके साथ, उनके कई सहयोगी हैं, मुख्य रूप से ग्रामीण, सीबीओ, सरकार, दाता एजेंसियां, मीडिया और सहकर्मी, जो जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। उनका मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करना है जिसमें शामिल हैं:
• ग्रामीण
• अर्ध-ग्रामीण
• पुनर्वास कॉलोनियां
• झुग्गी बस्तियाँ और झुग्गी बस्तियाँ।

यह संस्था पिछले दस साल से बिहार में विशेष मिशन के साथ काम कर रही है। इसका मिशन समुदाय के भीतर पड़े संसाधनों के उपयोग को सुविधाजनक बनाना है।

इसके अलावा, वे सड़क दुर्घटनाओं के पीड़ितों, गर्भवती महिलाओं को नजदीकी अस्पतालों में स्थानांतरित करने के लिए आपातकालीन वैन या एम्बुलेंस की व्यवस्था करने का भी काम करते हैं। इतना ही नहीं, वे किसी भी आपात स्थिति के संबंध में बुजुर्गों का मार्गदर्शन भी करते हैं।

इसके अलावा, उनका मुख्य उद्देश्य विदेशी और भारतीय अभ्यास और संगठन के साथ सहयोग करना है, जो राष्ट्रीय से अंतरराष्ट्रीय के समान है, सामाजिक, कानूनी, आर्थिक विकास, सांप्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीय पूछताछ और भाईचारे को बढ़ावा देना है।

इसके अलावा, वे ग्रामीण, शहरी, मलिन बस्तियों, आदिवासी क्षेत्रों में टीबी, एचआईवी, एड्स, पता लगाने की सुविधाओं से संबंधित स्वास्थ्य शिक्षा गतिविधियों को भी प्रदान और बढ़ावा देते हैं।

उन्होंने शिविर का आयोजन रक्तदान, रक्त प्रत्यारोपण इकाई, और अंधेपन से बचने और नियंत्रित करने के लिए, अनुबंध सर्जरी, नेत्र स्वास्थ्य शिक्षा और देखभाल, परिचालन अनुसंधान, एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, योग, नए अस्पताल औषधालयों की स्थापना के लिए जनता को प्रेरित किया। लोगों को उन्नत चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए ग्रामीण, चिकित्सा देखभाल सुविधाएं और शहरी जनजातीय क्षेत्र।

यह संगठन गरीब जनता को ज्ञान और सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने का काम करता है। वे विभिन्न शिविरों का आयोजन करते हैं और जरूरतमंद लोगों को पर्याप्त सुविधाएं प्रदान करते हैं। वे विभिन्न विषयों पर प्रकाश डालते हैं जिन पर जनता को ज्ञान इकट्ठा करना होगा।

इसके अलावा यह संस्था विभिन्न रक्तदान शिविरों को बढ़ावा देने का काम करती है। इतना ही नहीं, बल्कि वे झुग्गी-झोपड़ी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं, कंबल, कपड़े, साइकिल, ब्लेज़र, किताबें और अन्य आवश्यक चीजें प्रदान करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *