राजीव गांधी द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया कार्य

A8news > Hindi > राजीव गांधी द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया कार्य
राजीव गांधी द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया कार्य

राजीव गांधी द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में किया गया कार्य

राजीव गांधी का पूरा नाम राजीव रत्न गांधी एक भारतीय राजनीतिज्ञ था। उन्होंने 1984 से 1989 तक भारत के 6 वें प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया। वह राजनीतिक रूप से शक्तिशाली परिवार से थे जो नेहरू-गांधी परिवार था। यह परिवार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से जुड़ा है।

इसके अलावा एक योजना है जिसका नाम राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है। इसके अलावा, इस योजना को राजीव गांधी जीवनदायी आरोग्य योजना के रूप में जाना जाता है। इसका नाम बदलकर महात्मा ज्योति फुले जन आरोग्य योजना भी रखा गया है। महाराष्ट्र राज्य सरकार इस योजना का समर्थन करती है। यह जनता के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान करने के बारे में है।

यह योजना मूल रूप से बीपीएल और एपीएल परिवारों के लिए है। यह उन लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल नीति है जिनके पास दो में से एक कार्ड है। ये दो कार्ड नारंगी राशन कार्ड हैं (गरीबी रेखा से ऊपर के व्यक्तियों के लिए। दूसरा कार्ड पीला है। राज्य के आठ जिलों ने इस योजना की शुरुआत की। इसके अलावा, इसके बाद 35 जिले हैं।

यह योजना मुख्य रूप से सरकारी अस्पताल में चिकित्सा देखभाल की निःशुल्क सुविधा प्रदान करती है। उनके पास कई सर्जरी, उपचार और बीमारियों तक पहुंच है। इसके अलावा, इस योजना को सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में जाना जाता है, मुख्यतः उन परिवारों के लिए जिनकी आय प्रति वर्ष 1 लाख से कम है। राज्य सरकार ३३३ रुपये तक के प्रीमियम की पेशकश करती है। 1.5 लाख।

यह कवरेज व्यक्ति या पूरे परिवार के लिए फ्लोटर आधार पर मौजूद हो सकता है। सुनिश्चित करें कि नेटवर्क अस्पतालों में लोगों को कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने की सुविधा मिले। इसके अलावा, नेटवर्क अस्पतालों को उन सुविधाओं में वर्गीकृत किया गया है जो इस योजना के पैनल में आती हैं। इसमें एशियन हार्ट एंड रिसर्च सेंटर, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *